Niche kya hai? Niche Meaning in Hindi?

हर जगह Social media में , Online Marketing में और Online पैसे कमाने के लिए आप ने सुना होगा की सही Niche का चुनाव करे? आखिर Niche होता क्या है ? What is the meaning of Niche in Hindi ? और सही Niche का चुनाव कैसे किया जाता है।

आइये समझते है Niche क्या होता है?

Niche Meaning in Hindi?

Niche का मतलब होता है विषय (Topic) जिसे broad term में समझे तो Market, Segment, Industry, छेत्र या एक specific विषय पर Knowledge, Expertise , Skills और Experience होना Niche के अंतर्गत आता है ।

एक इंसान सब कुछ नहीं कर सकता लेकिन कोई न कोई एक काम बहुत अच्छे से कर सकता है हर इंसान के अंदर कोई न कोई खूबी जरूर होती है जहाँ वह सब से अलग होता है बस वही आपकी Niche बनती है ।

उद्धरण के तौर पर Sachin Tendulkar क्रिकेट के GOD है और Amitabh Bachchan को  Bollywood  का Shahenshah कहा जाता है।

ऐसे ही हर एक इंसान के पास उसकी कोई न कोई खूबी जरूर होती है जो उसके interest, experience, hobby, skills और expertise से पता लगाए जा सकती है ।

अगर इंसान अपनी पसंद , interest के छेत्र में काम करता है तो उस काम में उसे बहुत बड़ी सफलता हासिल हो सकती है क्यों की:-

  • पहली बात तो उसे वो काम करना पसंद है इसलिए वह बिना थकन के रात दिन उस काम को कर सकता है
  • दूसरा वह दुसरो के मुकाबले बेहतर काम करता है
  • वो उस छेत्र में नई नई चीज़ो के खोज करता है और हर काम में उसके खुशी , लगन और मेहनत होती है

कैसे पता करे की हमें किस Niche  में काम करना चाहिए ?

सब से पहले तो आपके पास आपके goals होने चाहिए की आप करना क्या चाहते है आज कल लोग अपने एक Niche का चुनाव करते है और उसी Niche के bases पर content create करते है अपनी audience बनाते है और online पैसे कमाते है।

अगर आप भी online पैसे कामना चाहते है तो आपको भी एक niche choose करनी होंगे । देखिए हर एक niche हर किसी के लिए profitable नहीं होती इसलिए आपको वही niche choose करने है जो आपके लिए सही है ।

आइये जानते है सही निचे का चुनाव कैसे करे :-

Sahi Niche Kaise Chune?

एक सही Niche का चुनाव करने के लिए आप नीचे दिए गए कुछ points की मदद ले सकते है:-

Interest/ Knowledge/ Experience

देखिये जिस छेत्र में आपको interest है , थोड़ा बहुत knowledge है और अगर experience भी है आप उस से related अपने niche का चुनाव कर सकते है ।

आपको अपने आप को देखना है की आपको क्या पसंद है , किस बारे में आप ज्यादा बात करते है , पढ़ते है , सुनते है और आपको क्या करना ज्यादा पसंद है ।

इन सब की आपको एक लिस्ट बना लेने है जैसे की आपको :-

  • fashion में interest है
  • Politics में है
  • Relationship में है
  • motivation बाते करने में है
  • finance में है
  • Business में है
  • kids में है
  • Traveling में है
  • टेक्नोलॉजी में
  • cooking में है या कुछ भी

Micro Niche

आज का समय specialization का जमाना है एक ही niche में आप sub niche का चुनाव करे जैसे की doctor लेकिन doctor भी कौन से दातो के doctor, बच्चो के doctor, जानवरो के doctor, हड्डी देखने के लिए doctor, लीवर  disease के doctor ।

आप किसी doctor के पास जाना पसंद नहीं करेंगे आप specialized के पास जाना पसंद करेंगे । online, google और सभी social media platform में specialized niche को ही बहुत महत्त्व मिलता है ।

जैसे history के teacher अलग होती थे, science की अलग और math’s की अलग ऐसे ही online जल्दी सफलता पाने के लिए आपको एक Niche के अंदर Sub Niche या Sub topic को चूसे करना पड़ेगा।

Competition

competition तो भाई हर जगह है online भी मिलेगा आपको ।अगर आप ऐसे niche का चुनाव करते है जहाँ बड़े बड़े expert बढ़े है तो लोग आपको ना तो सुनने आएंगे , ना देखने और ना पढ़ने जब तक की आप उन experts से कुछ ाचा कर के ना देखा दे मतलब की यहाँ आपको अपनी जगह बनाने में बहुत मुश्किल होगी ।

niche को select करते वक़्त आपको low competition या normal competition को ही choose  करना है।

Market Research

जिस Niche को आप choose कर रहे है उस के बारे में आपको online market में research करनी होगी की उस विषय के बारे में कितने लोग जानना चाहते है (search volume) , क्या जानना चाहते है ( keyword research) और internet पर कितने लोग उस topic के बारे में क्या क्या सर्च करते है ।

एक niche choose करने के बाद आप उस niche के अंदर काम करते है मतलब की उस niche के अंदर लोग और क्या क्या जानना चाहते है ।

उद्धरण के तौर पर मैंने पनीर recipes ये niche choose की है अब इस niche में sub topic क्या होंगे :-

  • शाही पनीर कैसे बनता है
  • पालक पनीर कैसे बनता है
  • मटर पनीर कैसे बनता है
  • घर पर पनीर कैसे बनाये
  • पनीर को फ्रेश कैसे रखे
  • पनीर पकौड़े कैसे बनाये

कम से कम 30-40 topic आपके पास होने चाहिए तभी आप उस niche को select करिये।

Make Money

मेहनत कम दाम ज्यादा! niche choose करते वक़्त आपको को ये देखना है की आप उस niche को monetize कैसे करेंगे और किन किन तरीको से आप अपने niche से पैसे कमा सकते है।

Niche choose करना मतलब उस niche से जुडी audience को ऑनलाइन इकठ्ठा करना और उन ऑडियंस को आप कैसे मोनेटाइज कर सकते है :-

  • Commercial ads देखा के
  • services बेच के
  • affiliate products sale कर के
  • courses, books और programs sell कर के और भी

ध्यान दीजिये आपकी वह ऑडियंस buying intent की होनी चाहिए तभी आपको Online ज्यादा earning होगी

Social Media में Niche का मतलब क्या होता है

Niche यह शब्द सब से ज्यादा सोशल मीडिया में ही प्रयोग किया जाता है जैसे की Blogging Niche , YouTube Niche, Instagram Niche और आपकी Affiliate Marketing niche.

Online पैसे कमाने के लिए आपको सब से पहले अपनी niche choose करना पड़ता है उसके बाद आप किसी भी प्लेटफार्म से पैसे कमा सकते है जैसे की:-

Conclusion- Niche meaning in hindi?

आज हम ने सीखा की Niche क्या होता है , niche meaning in hindi ? और अपने लिए सही Niche कैसे choose करे ? एक सही निचे आपको महीने के लाखो रूपये कमा के दे सकती है ।

इसलिए niche choose करते वक़्त सही तरीके से research करे और एक ही niche पर काम करे , उस में expert बने और अपने आप की branding करे । तभी आपको online जल्दी और बहुत बड़ी सफलता मिलेंगे।

ब्लॉग्गिंग निचे चोसे करने के लिए इसे पढ़े Step 1- Choose your Profitable Blog Niche- Learn How? [Start Your Blog]

Hello Friends, My Name is Megha Mourya (Author) मैं एक Full-Time Blogger और Digital Marketer हूँ। https://Bloggingcourseinhindi.com ये Website मैंने उन लोगो के लिए बनाये है जो Free Online घर बैठे Complete Blogging Course Hindi में सीखना चाहते है. आप इस Blog को Subscribe कर के Free में पूरा Course access कर सकते है 

Leave a Comment