Blog kya hai? उदाहरण सहित समझाइए?

Blog kya hai? आपके मन में भी आज ये सवाल इसलिए आया होगा क्यों की आप ने भी कही न कही से सुना होगा ब्लॉग के बारे में । बहुत सारे लोगो के मन में ये सवाल आता है? जब कोई उन्हें ये बताता है की वे blogging करते है या blog बना कर घर बैठे पैसे कमाते है ?

उसके बाद उनके मन में ब्लॉग्गिंग को ले कर बहुत सारे सवाल उठते है की आखिर ब्लॉग्गिंग है क्या? और ब्लॉग कैसे बनाये जाते है ? क्या सच में ब्लॉग बना कर घर बैठे पैसे कमाए जाते है ? अगर हाँ तो कैसे ?

अगर आप भी यही सब जानना चाहते है तो आज आप सही जगह पर आये है क्यों की यहाँ आपको blogging से जुडी हर जानकारी मिल जायेगे और ब्लॉग से जुड़े आपके सारे सवालो के जवाब भी।

चलिए सब से पहले हम ये जानते है की ब्लॉग का अर्थ क्या होता है?

ब्लॉग का अर्थ क्या होता है?

ब्लॉग का अर्थ होता है एक ऐसी website जिस में निरन्तर किसी न किसी विषय (keywords) पर आर्टिकल (blog post) publish किये जाते है daily, weekly, quarterly या monthly।

Blog kya hai?

आये समझते है ब्लॉग क्या होता है या ब्लॉग क्या है ?

Blog Design
Blog Format

ब्लॉग का मतलब क्या होता है ? Blog का मतलब एक online  Journal  जो दिखता एक website  की तरह है लकिन website  से थोड़ा अलग होता है । क्यों की यहाँ आपको daily, weekly या Quarterly blog  post publish करना होता है । किसी भी blog में आप website की तरह देखने वाला एक attractive  सा home page बना सकते है । लेकिन blog में कुछ pages और regular articles publish करना जरुरी होता है । जैसे की :-

ब्लॉग उदाहरण

ये आर्टिकल जिसे अभी आप पढ़ रहे है ये भी एक ब्लॉग है अगर आप हिंदी भाषा के कुछ सर्वश्रष्ठ ब्लॉग जानना चाहते है तो इसे पढ़िए

आइये समझते है ब्लॉग कैसे बनाया जाता है step by step procedure के साथ।

ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?

देखिये ब्लॉग्गिंग से आप जितना चाहे उतना कमा सकते है एक ब्लॉग बना कर आप उसे कई तरीको से monetize करवा सकते है। जैसे की AdSense , Affilaite, E-Books , Own Services , Sponser Guest post और links और भी कई।

Blog से पैसे कमाने की कोई limit नहीं है अगर आप ने सही तरीके से niche research की है और एक अच्छा ब्लॉग बनाया है तो आप जितना चाहे उतने पैसे ब्लॉग्गिंग से कमा सकते है।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए सब से ज्यादा जरुरी होता है आपके ब्लॉग की audience जितना ज्यादा आपके ब्लॉग में trafffic आएगा उतनी ज्यादा आपके ब्लॉग से आपको earning होगी ।

किसी भी चैनल से आप ब्लॉग को मोनेटाइज करवा ले लेकिन जब तक आपके ब्लॉग में ट्रैफिक नहीं आएगा तब तक आपके एअर्निंग नहीं होगी । जितने ज्यादा आपके online audience होगी उतनी ज्यादा आपको आपके ब्लॉग से एअर्निंग होगी ।

Blog kya hai? ब्लॉगिंग कैसे होती है?

Blogging Blog बनाने की प्रक्रिया को कहते है जहाँ आपको :-

गूगल पर ब्लॉगिंग कैसे करते हैं?

Google पर Blogging नहीं की जाती Blogging करने के लिए आपको किसी न किसी CMS content Management system की जरूरत होती है । CMS एक software होता है जिसकी मदद से आप अपना blog बना सकते है । ये free होता है और बहुत आसान भी जैसे की wordpress.

WordPress की मदद से आप blog बनाये और blog बनाने के बाद आप उसे google search console में registered कर दे जिस से आपका blog भी internet user को google search में देखने लगेगा।

इसे डिटेल में समझये Google पर अपना Blog कैसे खोजे? Visible on Google?

ब्लॉगिंग के फायदे और नुकसान क्या हैं ?

ब्लॉग्गिंग से फयदे ही फयदे है नुक्सान तो कुछ नहीं लेकिन जो लोग ब्लॉग्गिंग को सही तरीके से नहीं करते और बीच में ही अपना ब्लॉग्गिंग का काम बंद कर देते है उनको नुक्सान है जैसे की उनका समय और पैसा जो उन्होंने थोड़ा बहुत डोमेन और होस्टिंग लेने में इन्वेस्ट किया होगा ।

ब्लॉग लेखन से कौन से लाभ होते हैं? ब्लॉग्गिंग करने से बहुत से फयदे है जैसे की :-

  • आप financially free हो सकते है जितना चाहे उतना पैसे blogging से आप कमा सकते है ।
  • Blogging  में आप खुद के boss होते है
  • Blogging  में काम करने की कोई समय सीमा नहीं आपने अपने तरीके से काम कर सकते है
  • Blogging  से famous  और प्रशिद्धि हसेल कर सकते है
  • आप अपने खुद की digital  company  शुरू कर के Blogging  से जुडी कई सेवा लोगो को दे सकते है
  • आप अपने विचारो को दुनिया तक पहुंचते है
  • अपने प्रभावी लिखने कार्य से दुनिया को प्रभावित कर अपने एक पहचान बना सकते है
  • Blogging  में कंटेंट राइटिंग कर के आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विसेज को ऑनलाइन प्रमोट कर सकते है।

Conclusion- Blog kya hai?

आज हम ने देखा की ब्लॉग क्या है? Blog kya hai? और ब्लॉग्गिंग करने की प्रक्रिया क्या है? मुझे उम्मीद है ही इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग से जुडी सभी basic सवालो के जवाब मिल गए होंगे।

ब्लॉग्गिंग एक बहुत अच्छा जरिया है online पैसे कमाने का यहाँ आपको सिर्फ एक ऐसा ब्लॉग बनाना होता है जिसको लोगो ऑनलाइन सर्च करते है जिसके CPC अच्छे होती है और उस विषय पर आपको नॉलेज, एक्सपेरिनेसे और इंटरेस्ट होता है agar ऐसा निचे आप ने सर्च कर लिए तो आप भी ब्लॉग बना कर ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते है

ब्लॉग्गिंग सीखने के लिए आप इस वेबसाइट को रेगुलर विजिट करिये।

Hello Friends, My Name is Megha Mourya (Author) मैं एक Full-Time Blogger और Digital Marketer हूँ। https://Bloggingcourseinhindi.com ये Website मैंने उन लोगो के लिए बनाये है जो Free Online घर बैठे Complete Blogging Course Hindi में सीखना चाहते है. आप इस Blog को Subscribe कर के Free में पूरा Course access कर सकते है 

3 thoughts on “Blog kya hai? उदाहरण सहित समझाइए?”

  1. Bhai Aapki Post Bahut Acchi Hai Aap Post Ke Madhyam Se Logo Ko Bahut Acchi Jankari Dete Ho Aapki Har Post Me Padta Hu Aur Sikhta Hu thanks bhai

    Reply
  2. Mem aapne blog ke bare me acche se guidence di hai ki aaj ke time me her Insaan blog bnaker usper kam krke accha pesa kmaya ja skta hai.

    Reply

Leave a Comment